वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये 11 तरीके

वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये ये सवाल सभी नए ब्लॉगर अक्सर पूछते रहते है। आज मैं इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब देने जा रहा हु के आप अपनी नई वेबसाइट के views कैसे बढ़ाये।

website traffic increase tips

ब्लॉग बनाने के बाद सभी ब्लॉगर की एक ही प्रॉब्लम होती है के मेरी वेबसाइट पर व्यूज नहीं आ रहे। तो सबसे पहले आपको एक बात समझनी होगी के आपको रातो रात या फिर कुछ ही दिनों में ट्रैफिक मिलना नहीं शुरू होगा। इसके लिए आपको मेहनत के साथ साथ बहुत सारी छोटी छोटी चीज़ो का भी ध्यान रखना पड़ता है।

Website Traffic Increase करने के लिए आपको बहुत सी बातों जैसे किस टॉपिक पर पोस्ट लिखे, SEO Friendly Post कैसे लिखे, keywords research कैसे करे इसके इलावा और भी बहुत सारी चीज़ो पर धियान रखना होता है।

जब आप सब चीज़ो पर अच्छे से काम करेंगे तो आपकी साइट का traffic 100% increase होगा। तो चलिए हम इन सभी चीज़ो के बारे में step by step जान लेते है।

वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये 11 तरीके

वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ने के लिए कुछ बढ़िया तरीके।

1 . टॉपिक का चुनाब

सबसे पहले आपको एक अच्छा टॉपिक चुनना है। इसके लिए आप Google Trend का इस्तेमाल कर सकते है या फिर आपके दिमाग में कोई टॉपिक हो तो आप उसपर भी पोस्ट लिख सकते हो।

जिस टॉपिक को आप सेलेक्ट करे सबसे पहले इंटरनेट से उसको बारे में पूरी जानकरी इकठी करले।

2 . Keyword Research

टॉपिक सेलेक्ट करने के बाद आपको उस टॉपिक के related keyword research करनी है। आप इसके लिए Google Keyword Planner और Google Search का इस्तेमाल कर सकते है।

सबसे पहले अपने टॉपिक के बारे में google में सर्च करे और नीचे “Search Related” में आपको उस टॉपिक के रिलेटेड कुछ short और long tail keywords मिल जायेंगे।

अब आप उन keywords को ले और Google Keyword Planner में उस keyword का competition और monthly searches देखले। ये सब करने के बाद आपके पास उस टॉपिक के रिलेटेड कुछ keywords आ जायेंगे।

आप इन keywords का इस्तेमाल करके अपनी पोस्ट का Title, Heading और Sub-Heading बना ले।

नोट – आपको शुरू में सिर्फ उन ही कीवर्ड्स पर काम करना है जिनका competition low और monthly searches ज्यादा हो।

3. On Page SEO

अगर आपको पहले पेज पर रैंक करना है तो आपको On Page SEO का खास धियान रखना होगा। जैसे आपके पेज का html structure और कंटेंट लिखने का स्टाइल दोनों well optimized होने चाहिए।

आपको हमेशा एक अच्छी theme इस्तेमाल करनी चाहिए जिसका html structure बहुत अच्छा हो और साथ में आपके कंटेंट लिखने का तरीका भी अच्छा होना चाहिए। अगर आप यह दोनों चीज़े सही कर लेंगे तो आपकी रैंकिंग और बढ़ जाएगी।

4. Off Page SEO

On Page SEO के साथ साथ आपको Off Page SEO को भी देखना होगा। अगर आपको ‘off page seo क्या है’ इसके बारे में पता नहीं है तो मैं आपको बता दू यह एक ऐसा तरीका है जिसकी हेल्प से आप अपने साइट की रैंकिंग बहुत जल्दी बढ़ा सकते है।

इस तरीके में आपको अपने ब्लॉग को दूसरे High DA PA ब्लॉग से लिंक करना होता है। जिसको backlink लेना कहा जाता है। पर बहुत से लोग इसका गलत इस्तेमाल करते है जिसकी वजह से उनकी रैंक बढ़ने की वजाये कम हो जाती है।

अगर आप अपनी साइट के लिए off page seo करना चाहते है तो आपको पहले इसके बारे में समझना होगा। अगर आपको off page seo के बारे में जानना है, तो आप नीचे कमेंट में बता सकते है मैं जल्द ही इस पर पोस्ट लिख दूंगा।

अगर आप ऑफ पेज सीओ करना चाहते है तो इसका एक सेफ तरीका भी है जिसको हम गेस्ट पोस्ट कहते है। आपको इंटरनेट पर बहुत सी ब्लॉग मिल जाएगी यो गेस्ट पोस्ट allow करती हो। आप उस साइट पर पोस्ट लिख कर अपनी वेबसाइट का लिंक उस पोस्ट में दे सकते है।

अगर आपको अच्छी साइट्स से बैकलिंक मिलते है तो आपको डोमेन अथॉरिटी बढ़ती है और जितना ज्यादा आपकी Domain Authority High होगी उतनी ही ज्यादा आपकी साइट रैंक होगी।

जब भी आप किसी ब्लॉग से बैकलिंक ले तो आप Dofollow Backlink ही ले अगर आपको No Follow Backlink मिलता है तो उसका आपको इतना फायदा नहीं होगा।

5. Long-Tail Keywords का इस्तेमाल करे

जब भी आप Keywords Research करे तो हमेशा long tail keywords का ही चुनाब करे क्युके ये shorts keywords से जल्दी और आसानी से रैंक हो जाते है। तो चलिए अब हम जान लेते है के लॉन्ग टेल कीवर्ड्स से वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये।

long tail keywords search demand

जैसे के आप ऊपर ग्राफ में देख सकते है ahrefs के मुताबिक ज्यादातर Monthly Searches Popular short keywords पर होती है पर इनकी percentage total searches से बहुत कम है। लेकिन दूसरी तरफ आप देख सकते है unpopular long tail keywords पर monthly searches तो कम है पर इसकी percentage total searches में से सबसे ज्यादा है।

उदाहरण के तौर पे जैसे एक short keyword पर 10000 का monthly ट्रैफिक है पर उसपर competition बहुत ज्यादा है और दूसरी तरफ 10 ऐसे long tail keywords है जिसपर monthly 1000 का ट्रैफिक है और competition भी बहुत कम है।

अगर आप एक difficult short keyword पर रैंक करने की वजाये 10 easy long tail keywords पर काम करते है तो आप आसानी से keywords rank करवा सकते है। इस लिए आप शुरआत में long-tail keywords पर काम करे न के short keywords पर।

मैं उम्मीद करता हु के अब आपको लॉन्ग टेल कीवर्ड्स website traffic increase करने में इतने जरुरी क्यों है इसके बारे में पता चल गया होगा।

6. वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाये

गूगल के मुताबिक वेबसाइट स्पीड बहुत matter करती है आपकी साइट को रैंक करने में। इसलिए अगर आपकी साइट बहुत धीरे खुलती है वो भी एक कारण होता है आपका ब्लॉग रैंक ना होने का।

2018 Google के एक survey के हिसाब से जो sites open होने में 3 seconds से ज्यादा समय लेती है 53% mobile users उस वेबसाइट को छोड़ देते है।

अगर आप इससे बचना चाहते है तो आपको अपनी वेबसाइट स्पीड फ़ास्ट करनी होगी। इसके लिए आप cache plugin जैसे W3 Total Cache और Autoptimize का इस्तेमाल कर सकते है।

अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक करने के लिए आप PageSpeed Insights और GTmetrix ऑनलाइन टूल्स का इस्तेमाल कर सकते है।

7. रोज़ाना पोस्ट लिखे

अगर आप अपने ब्लॉग को रोज़ाना अपडेट करते है इससे भी आपकी वेबसाइट की रैंकिंग अच्छी होती है। इसलिए वेबसाइट पर रोज़ाना पोस्ट पब्लिश करते रहे। इस तरह करने से गूगल आपके ब्लॉग को दूसरे ना अपडेट होने वाले ब्लॉग से ज्यादा प्रमोट करता है।

रोज़ाना पोस्ट करने पर आपकी साइट की रैंकिंग के साथ साथ आपका कंटेंट भी बढ़ेगा और जितना ज्यादा कंटेंट आपकी वेबसाइट पर होगा उतना ज्यादा आपको ट्रैफिक मिलेगा।

8. HTTPS SSL Certificate Enable करे

गूगल ने हर वेबसाइट के लिए SSL Certificate जरुरी कर दिया है अगर आपने अपनी वेबसाइट पर ssl सर्टिफिकेट नहीं लगाया तो अभी तुरंत उसको लगाए।

अगर आपकी साइट पर ssl certificate enable नहीं और आप chrome browser में अपनी साइट ओपन करते है तो आपको “not secure” लिखा हुआ मिलता है जिसकी वजह से ज्यादातर लोग आपकी वेबसाइट को छोड़ देते है।

अगर आप free ssl लगाना चाहते है तो आप Cloudflare का इस्तेमाल कर सकते है ये आपको Free SSL Certificate मुहयिया करवाता है।

9. Bounce Rate कम करे

बाउंस रेट का मतलब ऐसे कितने प्रतिशत users है जो आपकी वेबसाइट को खोल कर बिना कुछ पढ़े तुरंत बंद करदे उससे है।

उदाहरण के लिए अगर आपकी साइट पर 55% लोग आपका ब्लॉग ओपन करके बिना कुछ पढ़े तुरंत बंद करदे तो आपके ब्लॉग का बाउंस रेट 55% होगा।

26% से 40% Bounce Rate सबसे अच्छा, 41% से 55% लगभग औसत, 56% से 70% औसत से थोड़ा ज्यादा माना जाता है। लेकिन अगर आपका बाउंस रेट 70% से ज्यादा है तो ये बिलकुल भी सही नहीं है आपको अपनी वेबसाइट को सुदारने की जरुरत है।

बाउंस रेट काम करने के लिए आपको अपने आर्टिकल को ऐसा बनाना होगा जिसमे लोगो को पढ़ने में Interest हो और वो उसको पूरा पढ़े। साधारण शब्दों में कहु तो आपको ऐसी पोस्ट लिखनी है जो लोगो को ज्यादा से ज्यादा समय तक आपके ब्लॉग पर रखे।

10. Blog Post की लम्बाई

बहुत सारे नए ब्लोग्गेर्स पोस्ट को सिर्फ 300 words या उससे भी कम में लिख देते है। जो बिलकुल भी सही नहीं है आपको जो भी पोस्ट लिखनी है पूरी डिटेल में लिखनी है जिसकी लम्बाई कम से कम 700 words की तो होनी चाहिए।

अगर आप किसी टॉपिक पर पूरी डिटेल में लिखने जा रहे है तो आपको 700 words से ले करके 2000 words तक की पोस्ट लिखने की कोशिश करनी चाहिए।

ahref post length graph

आप ऊपर देख सकते है ahref के मुताबिक कितने words की पोस्ट कौनसी पोजीशन पर आती है।

11. सोशल मीडिया

आप सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर अपनी वेबसाइट को लाये और अपनी पोस्ट शेयर करे। social media पर आप अपनी एक कम्युनिटी बना सकते है।

जैसे आप फेसबुक ग्रुप बना सकते है जिसमे आप लोगो की किसी टॉपिक के सबंदित मदद कर सकते है। जिससे लोग आपको और आपके ब्लॉग को जानने लगेंगे इससे आपकी ट्रैफिक और Brand Value दोनों हो बढ़ेगी।

दोस्तों ये थे कुछ ज़रूरी पॉइंट्स जिनकी मदद से आप अपने नए ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है। अगर आप 100% रिजल्ट चाहते है तो आप ऊपर बताये हुए तरीको पर एक महीने तक काम करे इसके बाद रिजल्ट आपके सामने होगा।

आपको वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये  पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम या सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.